‘एक था टाइगर’ के लिए पहली पसंद नहीं थे सलमान, 5वीं सालगिरह पर जानिए फ़िल्म की ख़ास बातें

'एक था टाइगर' के लिए पहली पसंद नहीं थे सलमान, 5वीं सालगिरह पर जानिए फ़िल्म की ख़ास बातें‘एक था टाइगर’ के लिए पहली पसंद नहीं थे सलमान, 5वीं सालगिरह पर जानिए फ़िल्म की ख़ास बातें

मुंबई। सलमान ख़ान के करियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में शामिल एक था टाइगर की रिलीज़ को पांच चाल हो गये। 2012 में फ़िल्म 15 अगस्त को सिनेमाघरों में पहुंची थी और इस फ़िल्म के ज़रिए सलमान पहली बार पर्दे पर स्पाई एजेंट के किरदार में नज़र आये थे।

एक था टाइगर कई मायनों में यादगार फ़िल्म है, सिर्फ़ सलमान के लिए नहीं, बल्कि उनके फ़ैंस के लिए भी। आइए, एक नज़र डालते हैं एक था टाइगर से जुड़ी कुछ बातों पर, जो इसे ख़ास बनाती हैं। 

सलमान ख़ान नहीं थे पहली पसंद

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सलमान ख़ान टाइगर के रोल के लिए पहली पसंद नहीं थे। असल में डायरेक्टर कबीर ख़ान ये कहानी लेकर पहले शाह रुख़ ख़ान के पास गये थे, जिनसे उनकी पुरानी जान-पहचान थी। शाह रुख़ को स्क्रिप्ट पसंद आयी, मगर डेट्स खाली ना होने की वजह से किंग ख़ान ने टाइगर बनने से मना कर दिया। इसके बाद कबीर ने सलमान को एप्रोच किया।

यह भी पढ़ें: सलमान, शाह रुख़ और नवाज़ समेत इन 7 सेलेब्रिटीज़ को चाहिए आज़ादी, जानिए किससे

पहली बार सलमान बने यशराज के टाइगर

सलमान बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं और यशराज़ फ़िल्म्स हिंदी सिनेमा का लेजेंडरी प्रोडक्शन हाउस, फिर भी दोनों कभी साथ नहीं आये थे। फ़ाइनली एक था टाइगर के ज़रिए सलमान की एंट्री यशराज कैंप में हुई।

यशराज  का टाइगर बनने के लिए नहीं बने सोहेल के शेर

इस फ़िल्म के लिए सलमान ने छोटे भाई सोहेल ख़ान की फ़िल्म शेर ख़ान को पोस्टपोन कर दिया था, जो आज भी पेंडिंग है। वैसे सलमान ने एक था टाइगर के लिए 32 करोड़ की बड़ी रकम बतौर फ़ीस वसूली थी।

यह भी पढ़ें: आज़ादी के 70 साल और 7 भगत, ये एक्टर्स बन चुके हैं शहीदे-आज़म

शूटिंग के दौरान सलमान हुए बीमार

एक था टाइगर की शूटिंग के दौरान सलमान ख़ान बीमार पड़े थे। अमेरिका में ट्रिजेमिनल न्यूरेलजिया बीमारी के लिए उनकी सर्जरी हुई थी, जिसके चलते फ़िल्म की शूटिंग कई दिन रुकी रही। 

एक्शन के लिए सलमान ने की डर्टी रनिंग

फ़िल्म में ज़बर्दस्त एक्शन था, जिसे कोरियोग्राफ करने के लिए द बोर्न आइडेंटिटी के एक्शन डायरेक्टर्स को हायर किया गया था। सलमान को एक्शन करने से पहले 30 दिन तक डर्टी रनिंग नाम की एक्शन ट्रेनिंग लेनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें: पापा फ़रदीन ख़ान ने दिखायी बेटे की पहली झलक, देखें तस्वीर

कटरीना कैफ़ का पहला एक्शन रोल

फ़िल्म में उनके साथ कटरीना कैफ़ को फ़ीमेल लीड के लिए कास्ट किया गया, जिनकी सलमान के साथ ये चौथी फ़िल्म थी। एक था टाइगर में कटरीना कैफ़ पाकिस्तानी एजेंट के रोल में थीं। पहली बार उन्होंने इस फ़िल्म के लिए पर्दे पर एक्शन किया था। कटरीना नो-मेकअप अवतार में नज़र आयी थीं।

सबसे अधिक देखा गया ट्रेलर

फ़िल्म के ट्रेलर को ज़बर्दस्त रिस्पांस मिला था। 2 दिन के भीतर इसने 10 लाख व्यूज़ हासिल किये थे, जिसके साथ ये सबसे अधिक देखा जाने वाला ट्रेलर बन गया।

यह भी पढ़ें: मेलबर्न फ़िल्म फ़ेस्टिवल में सुशांत सिंह राजपूत ने जीता ये ख़ास अवॉर्ड

सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड

फ़िल्म ने 32 करोड़ की ओपनिंग ली थी, जितनी सलमान ने फ़ीस ली थी। इससे पहले ये ओपनिंग किसी इंडियन फ़िल्म को नहीं मिली थी। फ़िल्म ने रिलीज़ के 5 दिन में 100 करोड़ क्लब में एंट्री ले ली थी। 198 करोड़ का कलेक्शन करके फ़िल्म सुपर हिट रही थी।

यह भी पढ़ें: नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के बेटे ने लिया कृष्ण का रूप, लोगों ने दी चेतावनी

एक था टाइगर का सीक्वल टाइगर ज़िंदा है 22 दिसंबर को इसी साल रिलीज़ हो रहा है। फ़िल्म को अली अब्बास ज़फ़र डायरेक्ट कर रहे हैं, जबकि कटरीना कैफ़ सलमान संग रीयूनाइट हो रही हैं।

By
मनोज वशिष्ठ 

Tags:
author

Author: