इस युवा अंग्रेज की कप्तानी की होगी अग्निपरीक्षा, दक्षिण अफ्रीका से है टक्कर

इस युवा अंग्रेज की कप्तानी की होगी अग्निपरीक्षा, दक्षिण अफ्रीका से है टक्करइस युवा अंग्रेज की कप्तानी की होगी अग्निपरीक्षा, दक्षिण अफ्रीका से है टक्कर

लंदन, एएफपी। इंग्लैंड क्रिकेट में गुरुवार को नए युग की शुरुआत होगी जब जो रूट लॉर्डस पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में मेजबान टीम की अगुआई करेंगे।

टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल एलेस्टर कुक के कप्तानी छोड़ने के बाद रूट को फरवरी में कप्तान बनाया गया था। कप्तान बदलने के बाद टीम पहली बार कोई टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। हालांकि इंग्लैंड को उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और भारत के विराट कोहली की तरह कप्तानी यार्कशर के इस 26 वर्षीय बल्लेबाज रूट को भी नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी। 

रूट के सामने सबसे बड़ी चुनौती 2016 में मिली आठ टेस्ट हार के दर्द से टीम को बाहर निकालना होगा जिसमें भारत में 0-4 की शिकस्त भी शामिल है। रूट के काउंटी साथी गैरी बैलेंस की टीम में वापसी हुई है। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की तेज गेंदबाजी जोड़ी इंग्लैंड के आक्रमण की शुरुआत को तैयार है, जबकि मार्क वुड उनका साथ देंगे। 

इंग्लैंड को फैसला करना होगा कि वे तेज गेंदबाज टोबी रोलैंड जोंस को पदार्पण का मौका देते हैं या बाएं हाथ के स्पिनर लियाम डासन अपने घरेलू मैदान पर पहली बार खेलते हुए नजर आएंगे।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम भी अपने नए कप्तान बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर के नेतृत्व में खेलेगी, क्योंकि उसके नियमित कप्तान फाफ डुप्लेसिस पारिवारिक कारणों के चलते इस टेस्ट से बाहर है। 

अनुभवी डेल स्टेन की गैरमौजूदगी में मोर्नी मोर्केल, वनरेन फिलेंडर और युवा क्रिकेटर कैगिसो रबादा के कंधों पर तेज गेंदबाजी का भार रहेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply