आइसीसी वनडे रैंकिंग में जारी है विराट का जलवा, कायम हैं इस नंबर पर

आइसीसी वनडे रैंकिंग में जारी है विराट का जलवा, कायम हैं इस नंबर परआइसीसी वनडे रैंकिंग में जारी है विराट का जलवा, कायम हैं इस नंबर पर

 दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आइसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर लगातार बने हुए हैं। विराट के इस वक्त 873 अंक हैं और वो दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर से 12 अंक आगे हैं। ताजा रैंकिंग में दुनिया के टॉप 15 बल्लेबाजों में महेंद्र सिंह धौनी 12वें, शिखर धवन 13वें और रोहित शर्मा 14वें नंबर पर मौजूद हैं। गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो कोई भी भारतीय गेंदबाज टॉप 10 में शामिल नहीं है सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ही टॉप 15 में 13वें नंबर पर मौजूद हैं। 

आइसीसी की वनडे टीम रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम इस वक्त तीसरे नंबर पर मौजूद है। इसके अलावा अगर वो श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से जीत लेता है तो वो इसी स्थान पर कायम रहेगा। भारत के इस वक्त 114 अंक हैं और अगर वो श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज 3-2 से जीत जाता है तो उसे एक अंक का नुकसान होगा और वो 113 अंकों के साथ इंग्लैंड से भी नीचे पहुंच जाएगा। 

वहीं श्रीलंका की बात करें तो इस वनडे सीरीज के जरिए उसकी नजर अगले वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने पर है। वर्ष 1996 में वर्ल्ड कप विनर श्रीलंकाई टीम अगर भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में से अगर दो मुकाबले भी जीत लेता है तो वो अगले वर्ल्ड कप को लिए क्वालीफाई कर लेगा हालांकि उसे इस स्थान के लिए वेस्टइंडीज के कड़ा मुकाबला मिल रहा है। क्रिकेट विश्व कप में सीधे क्वालीफाई के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर है। श्रीलंका की टीम इस वक्त आइसीसी रैंकिंग में 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज इस वक्त श्रीलंका से 10 अंक पीछे है और उसके लिए रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंचना मुश्किल लग रहा है क्योंकि उसे अगली वनडे सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। 

आइसीसी की रैंकिंग में आखिरी की चार टीमें विश्व कप में क्वालीफाई करने के लिए क्वालीफाइंग मुकाबले खेलेगी। क्वालीफाइंग मुकाबले में आइसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की चार टीमें और आइसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग की दो टीमें भी हिस्सा लेंगी। इन सबमें से टॉप की दो टीमों अगले विश्व कप में खेल पाएगी। 

भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में से अगर दो श्रीलंका ने जीत लिए तो उसके कुल 90 अंक हो जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज 88 अंकों तक पहुंच सकता है अगर वो 13 सितंबर को आयरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एक मात्र वनडे मुकाबले को जीत ले साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पांच वनडे मैचों को भी जीते जो कि 19 से 29 सितंबर तक खेला जाना है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: