अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में रोहित और राहुल का होगा टेस्ट

अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में रोहित और राहुल का होगा टेस्ट

कोलंबो, प्रेट्र। श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच में सभी की नजरें फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रोहित शर्मा और केएल राहुल पर टिकी होंगी। 

 

चैंपियंस ट्रॉफी में चमके थे रोहित : रोहित ने पिछला टेस्ट पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद घरेलू सत्र में वह इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल सके थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान उनकी सर्जरी हुई थी। फिट होने के बाद उन्होंने कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग  (आइपीएल) में उन्होंने भाग लिया और चैंपियंस ट्रॉफी के जरिये भारतीय टीम में वापसी की, जिसमें उन्होंने 300 से ज्यादा रन बनाए थे। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने उन्हें तरोताजा बनाए रखने के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर आराम दिया था।

 

कंधे की चोट से उबरे हैं राहुल : दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सात पारियों में छह अर्धशतक जडऩे वाले राहुल कंधे की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे हैं। कंधे की चोट के कारण वह आइपीएल, चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल सके थे। दोनों बल्लेबाज इस अभ्यास मैच में ज्यादा से ज्यादा समय क्रीज पर बिताकर लय हासिल करना चाहेंगे, ताकि 26 जुलाई से गॉल में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में जगह बना सकें।

 

कोच शास्त्री का पहला मैच : यह अभ्यास मैच रवि शास्त्री का मुख्य कोच बनने के बाद पहला मैच होगा। बेहद नाटकीय घटनाक्रम के बाद इस महीने की शुरुआत में उन्हें दो साल के लिए मुख्य कोच बनाया गया है। दो दिवसीय मैच होने के कारण सभी खिलाडिय़ों को आजमाया जा सकता है। कप्तान विराट कोहली सभी गेंदबाजों और बल्लेबाजों को आजमाकर पहले टेस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ एकादश तलाशना चाहेंगे। 

 

गेंदबाजों को परखने का मौका : इस मैच से उन्हें अपने गेंदबाजों को परखने का मौका मिलेगा, क्योंकि इशांत शर्मा और मुहम्मद शमी टीम में वापसी कर रहे हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी वापसी की है, जो कंधे की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट नहीं खेल सके थे। घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले उमेश यादव का खेलना तय है। श्रीलंका की धीमी पिचों को देखते भारत तीन सदस्यीय मजबूत स्पिन आक्रमण को उतार सकता है, जिसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का साथ चाइनामैन कुलदीप यादव देंगे। इन तीनों ही स्पिनरों की नजरें अभ्यास मैच में अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी कर कप्तान कोहली का ध्यान आकर्षित करने पर होंगी।

 

टीम भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद शमी, कुलदीप यादव, अभिनव मुकुंद।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: